सिलाई मशीन में कौन सा तेल इस्तेमाल कर सकते हैं | Sewing Machine Me Konsa Oil Use Kr Skte Hai


 आज बात करते हैं कि -

सिलाई मशीन में तेल देने के फायदे क्या हैं, 

आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी सिलाई मशीन को तेल की आवश्यकता है या नहीं: 

ज़िग ज़ग वाली स्वचालित सिलाई में तेल देने की जरूरी होती है क्या, और 

सिलाई मशीन में कौन सा तेल इस्तेमाल कर सकते हैं, 

ऐसी ही काम की बातें जो की आपकी सिलाई मशीन की लंबी उमर के लिए जरूरी है. 


सिलाई मशीन में तेल देने के फायदे क्या हैं?

आप कोई सी भी सिलाई मशीन इस्तेमाल करें, अगर आप चाहते हैं की वो लंबे समय तक अच्छे से काम करें तो आपको उसे समय समय पर तेल तो देना होगा। 



आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी सिलाई मशीन को तेल की आवश्यकता है?

अगर आपकी मशीन में बार बार सुई टूट रही है तो आप मशीन में तेल दीजिये।

जब आप मशीन चलते हैं, और मशीन की आवाज भारी हो गई है या कानो में चुभ रही है तो मशीन को तेल दीजिये क्यों मशीन के पार्ट्स घीस रहे हैं।

अगर मशीन बार बार धागा छोड़ रही है या सुई धागे को नहीं पकड रही, तो भी मशीन में तेल दे कर चेक कर लें।

सबसे बड़ा सवाल ये आता है की सिलाई मशीन में तेल दें तो दें कौन सा?

मैं 30 साल से ज्यादा समय से सिलाई मशीन का इस्तमाल कर रही हूं। और मैं कई तरह की मशीन इस्तेमाल कर चुकी हूं।

पहले में सिंगर की मैनुअल मशीन चलाती थी, फिर मैंने ट्रेडल मशीन पर काम किया। 10 साल से ज्यादा समय से में ऑटोमैटिक मशीन चला रही हूं और 20 साल से ज्यादा हो गए मुझे Umbrella Machine / छाता मशीन पर काम करते हुए।

ये मैं आपको इसलिय बता रही हूं, क्यों जब आप सिलाई मशीन खरीदते है तो अक्सर मशीन का तेल सिलाई मशीन के साथ FREE मिलता है, लेकिन कुछ महिनो के बाद जब वो तेल खतम हो जाता है तब आप क्या करेंगे?



इस सवाल का जवाब देने से पहले एक और सवाल है जो बहुत बार मुझसे लोग पूछते हैं, की ज़िग ज़ग वाली स्वचालित सिलाई में तेल देने की जरूरी होती है क्या?

क्योंकि सफेद सिलाई मशीन तो प्लास्टिक की होती है और प्लास्टिक की मशीन में तेल देने की क्या जरूरी है?

मेरे प्यारे भाईयों और बहनो,

Zig Zag मशीन बाहर से प्लास्टिक की होती है लेकिन उसके आंतरिक भाग कास्ट आयरन या एल्यूमीनियम के होते हैं। और जब मशीन चलती है तो उसमे रगड़ लगती है जिससे की मशीन के पार्ट्स घीस्ते है।


सिलाई मशीन में कौन सा तेल इस्तेमाल कर सकते हैं?

जब आप ब्रांडेड सिलाई मशीन खरीदते हैं तो उसके साथ मशीन का तेल फ्री मिलता है। जब वो मशीन का तेल खतम हो जाए तो आपके पास दो विकल्प होते है, 

1) कंपनी से फिर सिलाई मशीन का तेल खरीद लें। 

लेकिन अगर लॉकडाउन जैसा हाल है, या फिर आपके आस पास कंपनी का कोई डीलर या शोरूम नहीं है तो ऐसा करना संभव नहीं हो पाता।

2) दूसरा विकल्प ये है की आप लोकल सिलाई मशीन का तेल इस्तिमाल कर लें।

3) तीसरा एक और विकल्प है की प्रीमियम इंजन तेल में नारियल का तेल मिला कर इस्तमाल कर लें, लेकिन ये विकल्प मैंने कभी इस्तमाल नहीं किया है। 

वैसा ही विकल्प मुझे कई लोगों ने बताया है। दरअसल, मेरे पति सर्वो इंजन ऑयल लेकर भी आए थे, पर मुझे अपनी मशीन से बहुत प्यार है इसलिय मेरी हिम्मत नहीं पड़ी इंजन ऑयल मशीन में डालने की।


मैं और ज्यादा लोग क्या इस्तमाल करते हैं मशीन में तेल देने के लिए!

मेरे आस पास लोकल सिलाई मशीन मैकेनिक है, जो एक विश्वास का आदमी है और बहुत साल से उसका काम चल रहा है। मुझे उनसे सिलाई मशीन का तेल मिलता है।

स्थानीय सिलाई मशीन आपूर्ति की दुकानों में मशीन तेल की बोतलें भी होती हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं

इसके अलावा, आपको कई सिलाई मशीन तेल ब्रांड ऑनलाइन मिलते हैं, जिनका उपयोग आपकी सिलाई मशीन में किया जा सकता है।

सिलाई मशीन का सही तेल चुनने के बारे में मेरे विचार

सही सिलाई मशीन का तेल चुनना अपने लिए सही भोजन चुनने जैसा है जो स्वच्छ, ऊर्जा देने वाला और स्वास्थ्यकर है।

लेकिन कई बार आपको आदर्श भोजन नहीं मिलता और फिर आप उपलब्ध विकल्पों पर निर्णय लेते हैं।

इसी तरह ब्रांडेड सिलाई मशीन के तेल के लिए जाना हमेशा अच्छा होता है लेकिन अगर वह उपलब्ध नहीं है तो विश्वसनीय सिलाई मशीन तेल का उपयोग किया जा सकता है।

मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी उपयोगी लगेगी। यदि आप किसी मशीनी तेल का उपयोग कर रहे हैं जिसके बारे में अन्य लोग नहीं जानते हैं तो कृपया उसे भी हमारे साथ साझा करें।

हमें आपकी राय जानकर खुशी होगी।

यदि आपको उपयुक्त सिलाई मशीन का तेल प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है, तो आप यहाँ दिए गए सिलाई मशीन के तेल लिंक की जाँच कर सकते हैं






Comments